Story in Hindi For Kids Written / मित्रता का कर्ज हिंदी कहानी

Story in Hindi For Kids Written एक सार्वजनिक संस्था के सदस्य गांधी जी से चर्चा के लिए उनके पास पहुंचे।  उस समय गांधीजी वर्धा में थे।

 

 

 

गांधीजी को बातचीत के दौरान लगा कि इस कार्य के लिए दो – तीन लोगों की आवश्यकता नहीं है। गांधीजी ने उनसे कहा, ” आप सभी को इस काम के लिए रुकना उचित नहीं है।  आपमें से कोई दो वापस लौट जाए।

 

 

 

Story in Hindi For Kids Writing is Short

 

 

 

 

वे लोग एक – दूसरे का मुँह देखने लगे। तब गांधीजी ने उन्हें समझाते हुए कहा, ” सदैव समय का उपयोग करना चाहिए।  समय का अपव्यय करना अनुचित है। जिस समय यहां एक व्यक्ति काम कर रहा होगा उस समय दूसरा वहाँ जाकर कोई और काम कर सकता है। ”

 

 

 

समय के महत्व को समझ कर वे लोग अपनी गलती समझ गए और एक को छोड़कर बाकी वापस लौट गए।

 

 

 

Moral – इस बात से हमें यही शिक्षा मिलती है कि जो समय का उचित उपयोग करते हैं वे सदैव ही जीवन में सफल होते हैं। 

 

 

 

story-in-hindi-for-kids-written

 

 

२-  लोकतंत्र के महान समर्थक अब्राहम लिंकन  एक बार अपने गांव के नजदीक एक जनसभा को संबोधित कर रहे थे। भाषण के बीच एक महिला खड़ी होकर बोली – “अरे, यह राष्ट्रपति है? यह तो हमारे गांव के मोची का लड़का है। ”

 

 

 

 

भरी सभा में ऐसे शब्द सुनकर लिंकन ने कहा, ” मैडम, आपने बहुत ही अच्छा किया जो इस जनसभा में उपस्थित लोगों से मेरा यथार्थ परिचय करा दिया।  हम मैं मोची का लड़का हूँ और मुझे इस पर गर्व है। ”

 

 

 

इसके बाद उन्होंने कहा, ” मैडम  क्या मैं आपसे एक बात पूछ सकता हूँ? ”

 

 

उस महिला ने उत्तर दिया, ” जरूर, पुछिए। ”

 

 

 

तब लिंकन ने कहा, ” क्या आप यह बताने का कष्ट करेंगी कि मेरे पिताजी ने आपके जूते आदि तो ठीक तरह से मरम्मत किए थे न? आपको उनके कार्य में कोई शिकायत तो नहीं मिली। ”

 

 

 

वह महिला झेंप गयी और सफाई देते हुए बोली, ” नहीं … नहीं ऐसी कोई बात नहीं है।  वे बहुत ही अच्छे कारीगर हैं। उनके कार्य में कोई शिकायत नहीं आती है। ”

 

 

तब लिंकन मुस्कुराते हुए बोले, ” मैडम, जिस तरह से मेरे मोची पिता ने अपने कार्य को सही ढंग से किया।  उनके कार्य में कोई भी शिकायत नहीं आयी, उसी तरह से मेरे भी कार्य में आपको शिकायत नहीं मिलेगी। मैं आपको विश्वास दिलाता हूँ कि मैं अपना प्रत्येक कार्य बहुत ही अच्छे से करूंगा। ”

 

 

इसिलए अमेरिका के इतिहास में राष्ट्रपति अब्राहम लिंकन की विनम्रता को बड़ी श्रद्धा और आदर के साथ स्मरण किया जाता है।

 

 

 

Moral – विनम्रता मनुष्य के आत्म – सम्मान का एक विशेष गुण है। यह व्यक्ति की महानता को दिखाती है।  उसके उदारता को दिखाती है। 

३- संधि का प्रस्ताव असफल होने पर जब श्रीकृष्ण हस्तिनापुर की तरफ लौटे तब महारथी कारण उन्हें विदा करने आये।  मार्ग में  महारथी  कर्ण को समझाते हुए श्रीकृष्ण ने कहा , ”  कर्ण, तुम सूतपुत्र नहीं हो। तुम तो महाराजा पांडु और देवी कुंती के सबसे बड़े पुत्र हो। यदि दुर्योधन का साथ छोड़कर पांडवों के पक्ष में आ जाओं तो तत्काल तम्हारा राज्याभिषेक कर दिया जाएगा। तुमको भी पता है कि कौरव गलत रास्ते पर हैं।  उनका विनाश सुनिश्चित है। इसलिये पाप को छोड़कर पुण्य की तरफ आ जाओ।  ”

 

 

 

यह सुनकर महारथी कर्ण ने कहा, ” हे वासुदेव, मैं जानता हूँ कि मैं माता कुन्ती का पुत्र हूँ और मुझे यह भी पता है कि कौरव गलत रास्ते पर हैं और उनका विनाश निश्चित है।  लेकिन प्रभु यह बताईये जब सभी सूतपुत्र कहकर मेरा तिरस्कार कर रहे थे तब केवल दुर्योधन ने ही मुझे सम्मान दिया। क्या मैं उसे भूल जाऊं ? मेरे भरोसे दुर्योधन ने पांडवों को युद्ध की चुनौती दी है तो क्या मैं उसके विश्वास को तोड़ दूँ ? मैं जानता हूँ प्रभु कि  युद्ध में विजय पांडवों की होगी, लेकिन आप मुझे अपने कर्त्तव्य से क्यों विमुख करना चाहते हैं?’

 

 

 

कर्त्तव्य के प्रति कर्ण की निष्ठा से भगवान श्रीकृष्ण निरुत्तर हो गए।

 

 

 

Moral- इस प्रसंग से यह बात साबित होती है कि कर्त्तव्य के प्रति निष्ठा व्यक्ति के चरित्र को दृढ़ता प्रदान करती है और उस दृढ़ता को बड़े-से-बड़ा प्रलोभन भी शिथील नहीं कर पाता।

 

 

 

मित्रों यह Story in Hindi For Kids To Read आपको कैसी लगी जरूर बताएं और Story in Hindi For Kids Reading की तरह की दूसरी कहानी के लिए इस ब्लॉग को सब्स्क्राइब जरूर करें और Story in Hindi For Kids Writing की तरह की दूसरी कहानी को नीचे की लिंक पर पढ़ें।

 

 

 

१- Moral Stories For Childrens in Hindi Written / स्नो व्हाइट की प्रेरणादायक कहानी

 

2- Small Moral Stories in Hindi To Write / सच्चा गुरु हिंदी कहानी

 

3- Hindi Short Stories For Class 1 / नटखट परी को मिली सजा हिंदी कहानी

 

4- New Moral Stories in Hindi 2020 / कैसे ख़त्म हुआ विश्वामित्र जी का अहंकार

 

5- Moral Stories in Hindi For Class 3 Pdf / परी का खजाना मोरल हिंदी कहानी

 

6- goat story in Hindi

 

7- top 10 moral stories in Hindi

 

 

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *